Hindi Diwas

दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना की कनीय शाखा से प्रकाशित वार्षिक हिंदी पत्रिका ‘कोंपल’ का लोकार्पण आज 14 सितम्बर 2017 की मध्यकालीन विशिष्ट सभा में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती नम्रता प्रसाद एंव कोंपल दल द्वारा किया गया। कोंपल बाल-मन की भावनाओं एवं संवेदनाओं का दर्पण है। जिसमें हम आने वाले कल की तस्वीर देखते है। कोंपल में नन्हीं कलमों की रचनाएँ संकलित होती हैं। जिससे हम उनके उज्ज्वल भविष्य की संभावनाओं को सहज अनुभव कर सकते हैं। कोंपल में दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना, पुणे, लुधियाना एवं कोयंबत्तुर की कक्षा नर्सरी से पंचम तक के छात्रों की रचनाओं का संकलन प्रतिवर्ष रहता है।

यह सभा पूर्णतः हिंदी में संचालित थी। सभा के निर्धारित कार्यक्रमों के पूर्व कोंपल का लोकार्पण प्रधानाध्यापिका श्रीमती नम्रता प्रसाद एवं शिक्षक छात्र मुख्य श्रीमती चेतना झा के हाथों सम्पन्न हुआ। जिसमें कक्षा नर्सरी से पंचम वर्ग की कक्षा प्रतिनिधियों को विशेष आभार के साथ-साथ  एक-एक संचिका भेंट की गई जिसमें कक्षा के प्रत्येक खंड के लिए कोंपल की एक प्रति तथा प्रकाशित रचनाओं के रचयिताओं के लिए भेंट स्वरूप एक-एक बैज प्रदान किए गए।

पत्रिका के प्रकाशन एवं रचनाओं के टंकण में सहयोगी रहे श्री सुधीर कुमार जी की  प्रषंसा की गई एवं उन्हें भी कोंपल की एक प्रति भेंट स्वरूप प्रदान की गई।  विशेष कार्यक्रम के अंतर्गत 2017 के कोंपल में प्रकाशित रचनाओं में से कक्षा दो ‘ब‘ के अर्चित आचार्य एवं कक्षा चार  ‘ब‘  के पार्थ पांडे ने अपनी कविता का पाठ किया। सभा का संचालन कक्षा पाँच के बच्चों ने बखूबी किया। कोंपल में प्रकाषित एक ‘अ‘ की मैथिली मिश्रा की कविता को अपने सुर एवं ताल में ढाल कर सुंदर प्रस्तुति संगीत विभाग द्वारा की गई ।कार्यक्रम का समापन पत्रिका की संपादिका श्रीमती सरोज कुमारी सिन्हा के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ, जिसमें उन्होंने विद्यालय परिवार के प्रो० वाइस चेयर मैन, प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापिका एवं विभागीय सदस्यों के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया एवं 2008 से 2010 तक दस वर्ष की पत्रिकाएँ प्रधानाध्यापिका को भेंट की ।

Added on: 14 Sep 2017

Published by: School Admin